आवेदन प्रक्रिया
ऑफ़लाइन
आरोग्य मित्र लाभार्थी के नाम, स्थान, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या RSBY URN जैसे विवरणों का उपयोग करके लाभार्थियों की उपलब्ध सूची खोजता है। इसके बाद, लाभार्थी को BIS में खोजा जाता है। व्यक्ति की पहचान की जाती है और फिर स्कैन किए गए वैध पहचान दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं।
अपने और अपने परिवार के लिए PMJAY ई-कार्ड प्राप्त करने के लिए, संभावित लाभार्थी को पहचान के लिए या तो अस्पताल या सामुदायिक सेवा केंद्र (CSC) जाना होगा और नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:
चरण 1: संभावित AB-PMJAY लाभार्थियों को PM पत्र/RSBY URN/RC नंबर/मोबाइल नंबर जमा करना है – ऑपरेटर (जिसे आमतौर पर आरोग्य मित्र के रूप में जाना जाता है) लाभार्थियों की उपलब्ध सूची खोजता है। ऑपरेटर लाभार्थी के नाम, स्थान, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या यहाँ तक कि RSBY URN जैसे विवरण दर्ज करके ऐसा करता है।
चरण 2: बीआईएस एप्लीकेशन में खोजें – ऑपरेटर संभावित लाभार्थी को SECC, RSBY, राज्य स्वास्थ्य योजना, अतिरिक्त डेटा संग्रह ड्राइव डेटाबेस में खोजता है।
चरण 3: व्यक्तिगत पहचान – यदि सूची में नाम पाया जाता है तो पहचान प्रक्रिया की जाती है। इसके लिए, सिस्टम में उपलब्ध विवरणों के विरुद्ध सत्यापन के लिए आधार या कोई सरकारी आईडी और राशन कार्ड या वैकल्पिक पारिवारिक आईडी जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। फिर स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं।
चरण 4: पारिवारिक पहचान – फिर आरोग्य मित्र राशन कार्ड के माध्यम से पारिवारिक रिकॉर्ड की पहचान करता है और फिर स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं। फिर आरोग्य मित्र व्यक्तिगत और पारिवारिक रिकॉर्ड को ट्रस्ट/बीमा कंपनी को स्वीकृति के लिए प्रस्तुत करता है।
चरण 5: स्वीकृति या अस्वीकृति – स्वास्थ्य बीमा कंपनी या ट्रस्ट तब प्रस्तुत लाभार्थियों के लिए स्वीकृति या अस्वीकृति की सिफारिश कर सकता है। अस्वीकृति के लिए अनुशंसित मामलों को राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) द्वारा स्वीकृति या अस्वीकृति के लिए अंतिम रूप से सत्यापित किया जाएगा।
चरण 6: ई-कार्ड जारी करना – SHA/बीमा कंपनी/ट्रस्ट द्वारा अनुमोदन पर, लाभार्थी को ई-कार्ड जारी किया जाएगा।
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आवश्यक दस्तावेज़
- आयु और पहचान प्रमाण (आधार कार्ड/पैन कार्ड)।
- पते का प्रमाण।
- संपर्क विवरण (मोबाइल, ई-मेल)।
- जाति प्रमाण पत्र।
- आय प्रमाण पत्र।
- परिवार की वर्तमान स्थिति का दस्तावेज़ प्रमाण (संयुक्त या एकल)।
- आधार कार्ड।